प्रवासी श्रमिकों को घर ले जा रहे दो ट्रकों के बीच टक्कर 25 मजदूरों की मौत

शेयर करे

प्रवासी श्रमिकों को घर ले जा रहे दो ट्रकों के बीच उत्तर प्रदेश राजमार्ग पर एक टक्कर में शनिवार को 25 मजदूरों की मौत हो गई, जिसमें बंगाल के कम से कम पांच लोग शामिल थे।

औरैया में जिला चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार, 35 घायलों में से कम से कम 15 घायल हैं, जहां त्रासदी हुई थी।

लखनऊ में पुलिस मुख्यालय के सूत्रों ने कहा कि 25 मार्च को लॉकडाउन शुरू होने के बाद से राज्य में दर्जनों छोटे सड़क दुर्घटनाओं में 300 से अधिक रिटर्निंग प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई थी। यह आंकड़ा राज्य के आधिकारिक कोविद -19 की 95 की मौत के तीन गुना से अधिक है।

राज्य के पश्चिम में गाजियाबाद से पूर्व में गोरखपुर के 22 प्रवासी श्रमिकों को ले जाने वाला एक मिनी ट्रक सुबह 5 बजे चाय के लिए गांव चिरहुली में एक सड़क किनारे ढाबे पर रुका था। जबकि कुछ यात्री चाय के लिए उतर गए, अधिकांश मिनी ट्रक में सोते रहे।

बचे हुए लोगों ने कहा कि राजस्थान के उदयपुर से कलकत्ता जाने वाला एक बड़ा ट्रक चूने की बोरियों को लेकर जा रहा था, जिसमें 40 से ज्यादा प्रवासी बैठे थे, पीछे से मिनी ट्रक ने टक्कर मार दी।

प्रभाव ने बड़े ट्रक के ऊपर बैठे मजदूरों को खाई में फेंक दिया, इससे पहले कि दोनों ट्रक भी खाई में लुढ़क गए। चूने के बैग के नीचे दबे बीस मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई। अस्पताल ले जाते समय पांच की मौत हो गई।

25 वर्षीय विनय कुमार, बिहार का एक मजदूर, जो मिनी-ट्रक में था और चाय के लिए उतरने से बच गया था, स्थानीय पत्रकारों ने बताया कि यात्री गाजियाबाद बस अड्डे पर मिले थे।

एक मोटर मैकेनिक कुमार ने कहा, “एक ड्राइवर ने हमसे संपर्क किया और कहा कि वह गोरखपुर जा रहा है और हमें 3,000 रुपये प्रत्येक के लिए देगा।”

उन्होंने कहा कि सामान्य समय में यात्रा का सामान्य किराया 400 से 500 रुपये के बीच होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि उनकी सरकार ने प्रवासियों के लिए हजारों बसों की व्यवस्था की है, कुमार ने कहा कि उन्होंने कोई भी नहीं देखा।

“हम मिनी ट्रक को किराए पर लेने से पहले चार दिनों के लिए गाजियाबाद बस स्टैंड पर बसों का इंतजार करते रहे,” उन्होंने कहा।

औरैया की मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्चना श्रीवास्तव ने कहा: “चौबीस लोगों को जिला अस्पताल लाया गया। 35 घायलों में से 15 गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें सैफई के चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय भेजा गया है। ”

मृतकों में झारखंड के बोकारो के सात, उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के पांच, बंगाल के पांच और बिहार के गया के दो लोग शामिल हैं। मृतकों में से छह की पहचान होना बाकी है।

‘शोषित’

राज्य पुलिस के सूत्रों ने बताया कि सरकारी परिवहन के अभाव में 300 से अधिक प्रवासी कामगारों की सवारी करने या घर खरीदने के लिए ट्रक, ट्रैक्टर और निजी बसों के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण मारे गए हैं और पैदल चलने वालों में कमी आई है।

एक अधिकारी ने कहा, “हर दिन दुर्घटनाएं लगभग पांच रिटर्निंग वर्कर्स को मार देती हैं।”

उन्होंने कहा कि एक और दो दर्जन से अधिक प्रवासी मजदूर सड़कों पर निर्जलीकरण, थकान या भूख से मर गए थे।

मोटर मैकेनिक कुमार ने कहा कि हर कोई फंसे हुए और घरों में रहने वाले प्रवासी मजदूरों का शोषण कर रहा था, इस समूह ने तालाबंदी से सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया।

“हम किसी पर, व्यक्तियों या सरकारों पर भरोसा नहीं कर सकते। हर कोई हमारा शोषण करने की कोशिश कर रहा है, ”उन्होंने कहा।

“मोटर वर्कशॉप के मालिक ने मार्च और अप्रैल के लिए हमारे वेतन का भुगतान करने से इनकार कर दिया; मकान मालिक मेरे कमरे का किराया बढ़ाना चाहता था; किराने का सामान सब कुछ के लिए डबल चार्ज; पुलिस ने हमें सड़कों पर यात्रा करने के लिए रिश्वत की मांग की; ट्रक चालक ने हमसे यह आरोप लगाया कि अमीर लोग उड़ान के लिए क्या भुगतान करते हैं; और सरकार ने घोषणा की कि उसने हमारे लिए बसों की व्यवस्था की है लेकिन हमने कोई भी नहीं देखा। “

आदित्यनाथ ने ट्वीट किया कि शनिवार की सड़क दुर्घटना में मौतें “दुर्भाग्यपूर्ण और दर्दनाक” थीं।

उन्होंने प्रत्येक मृतकों के परिवार के लिए 2 लाख रुपये और प्रत्येक घायल के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की।

घर जाते समय दंपति की हत्या

उन्नाव: हरियाणा के एक ऑटो-रिक्शा चालक 35 वर्षीय अशोक चौधरी और 33 वर्षीय उनकी पत्नी छोटे, जो अपने छह साल के बेटे के साथ बिहार से घर लौट रहे थे, शनिवार को उस समय मारे गए जब एक लोडर ने लखनऊ में टक्कर मार दी। -अगर एक्सप्रेसवे जहां वे पेट्रोल भरने के लिए रुके थे। बच्चा नदारद था। PTI